मनो-अवसाद का आयुर्वेद उपचार :- Ayurvedic Management of Mental Depression :-

मनो-अवसाद का आयुर्वेद उपचार :- Ayurvedic Management of Mental Depression :-
यदि आपका कोई रोगी शिकायत करता/करती है - 
'मुझे बहुत ज्यादा थकान और कमजोरी महसूस होती है...
'मुझे शरीर में जहाँ-तहाँ दर्दें रहती हैं...
'मुझे सिर दर्द / कमर दर्द / छाती में दर्द रहता है...
'मेरा कुछ खाने का मन नहीं करता...
'मेरा हरदम कुछ खाने का मन करता है...
'मेरा मन एकाग्र नहीं हो पाता...
'मैं भूल जाता/जाती हूँ...
'मैं खुश नहीं रहती/रहता...
'मैं बिना कारण उदास रहती/रहता हूँ...
'मेरा पेट बार-बार खराब होता है...
'मुझे सांस लेने में तकलीफ होती है...
'मुझे गहरा सांस नहीं आता और इसलिए मुझे बार-बार, छोटे-छोटे सांस लेने पड़ते हैं...
'मेरा कुछ करने का मन नहीं करता...
'मुझे नींद नहीं आती...
'मुझे हरदम नींद आती रहती है...
'मुझे चक्कर आते हैं...
'मेरा आत्मविश्वास कम हो गया है...
'मैं घबराहट होती है...
'मेरा दिल इतना जोर-जोर से धड़कता है कि मुझे अपने दिल की धड़कन सुनाई देती / महसूस होती है...
'मुझे दुनिया की हर चीज बेकार लगती है...
'मेरा मर जाने का मन करता है, तो....

आपको लग सकता है कि सम्भवतः इस रोगी को वात रोग है, अथवा अग्निमांद्य है, अथवा श्वास-रोग है, अथवा हृदय रोग है, अथवा कोई अन्य रोग है। किन्तु, सच तो यह है कि ऐसे रोगी प्रायः मनःअवसाद (Mental depression) से पीड़ित होते हैं, जिसका सही व शीघ्र निदान व उपचार अनिवार्य होता है। 

इस सब के लिए मनःअवसाद के विभिन्न पक्षों का ज्ञान, अनुभव, व दक्षता की आवश्यकता होती है। प्रस्तुत लेख इसी दृष्टि से तैयार किया गया है। इसका वारंवार अध्ययन करें व भविष्य में उपयोग के लिए सहेज कर रख लें।

>मनःअवसाद के कारण (Causes of Mental Depression):-
मनःअवसाद आमतौर पर किसी न किसी प्रकार की हानि से होता है, जैसे 
स्वास्थ्य की हानि (बीमारी), 
आर्थिक हानि, 
परिवार के किसी सदस्य का दूर चले जाना या 
उसकी मृत्यु हो जाना, 
अपने किसी प्रियजन को कोई तकलीफ होना, 
आत्म-सम्मान की हानि होना, इत्यादि। 
किन्तु, बहुत बार उपरोक्त कारणों के बिना भी मनःअवसाद हो जाता है। ऐसे मनःअवसाद का कारण, मस्तिष्क में किसी न किसी प्रकार की विकृति होती है।

इन सब कारणों से, व्यक्ति के मस्तिष्क में साधक-पित्त वर्गीय तत्वों - डोपैमीन (Dopamine), सैराॅटॅनिन (Serotonin), तथा नाॅर-ऍपिनैफ्रीन (Norepinephrine) की क्रियाशीलता में कमी (Functional deficiency) आ जाने से मनःअवसाद होता है।

>मनःअवसाद का उपचार (Management of mental depression):-
मनःअवसाद के उपचार के लिये मुख्य रूप से मानस चिकित्सा -
आश्वासन, 
सत्वावजय, 
आचार रसायन, 
यम-नियम) व 
मनोबल्य औषधियों (Anti-depressant drugs)
का उपयोग किया जाता है।

>मनःबल्य औषधियाँ (Anti-depressant drugs):
हमारे चिकित्सकीय अनुभव के आधार पर हमें निम्न प्रभावशाली मनोबल्य औषधियाँ (Anti-depressant drugs) मिलीं - 
ज्योतिष्मती (Celastrus paniculatus);
• कपिकच्छू (Mucuna pruriens);
• दुरालभा (Fagonia arabica);
• गण्डीर (Coleus forskohlii);
• अकरकरा (Anacyclus pyrethrum);
• अश्वगन्धा (Withania somnifera);
• बला (Sida cordifolia);
• सुवर्ण (Gold)।

>इसके साथ-साथ हमें अनेकों चिन्ताहर औषधियों (Anti-anxiety drugs) व औषध-योगों में भी मनोबल्य क्रिया (Anti-depressant activity) मिली, किन्तु यह क्रिया मृदु (Mild analgesic activity) ही थी। इन चिन्ताहर औषधियों में मुख्य हैं - 
ब्राह्मी, 
जटामांसी, 
शंखपुष्पी, 
मण्डूकपर्णी इत्यादि।

>सर्वोत्तम मनोबल्य औषधियाँ (Top Anti-depressant Drugs):-
अगर आप हमें सर्वोत्तम मनोबल्य (Top Anti-depressant) औषधियों का चुनाव करने को कहेंगे, तो हम निम्न नाम सुझाएँगे -
ज्योतिष्मती (Celastrus paniculatus);
• कपिकच्छू (Mucuna pruriens);
• दुरालभा (Fagonia arabica)।

>कार्य-प्रणाली (Mode of action):-
वैज्ञानिक अनुसंधानों से पता चला है कि 
ज्योतिष्मती, 
कपिकच्छू, 
वचा, 
गण्डीर, 
अकरकरा, 
अश्वगन्धा तथा 
अन्य मनोबल्य (Anti-depressant) औषधियाँ निम्न प्रकार से कार्य करती हैं - 

• ये मस्तिष्कगत कोषाणुओं की धात्वाग्नि क्रिया (Metabolic activities) को बढा कर उन्हें अपेक्षाकृत अधिक ऊर्जा (cAMP) उपलब्ध कराती हैं; तथा
• मस्तिष्क में साधक-पित्त वर्गीय रसायन-द्रव्यों - डोपैमीन (Dopamine), सैराॅटॅनिन (Serotonin), तथा नाॅर-ऍपिनैफ्रीन (Norepinephrine) का उत्पादन बढ़ाने में सहायता करती हैं।

>चिकित्सकीय प्रयोग (Therapeutic usage):
मनोबल्य (Anti-depressant) औषधियों की सुलभता व प्रयोग सुगमता के लिए निम्न एकल औषध घन टैब्लॅट व औषध-योग बनाए हैं - 

• Eleva tablet (ऍलिवा टैब्लॅट) - ज्योतिष्मती, अकरकरा, वचा, गण्डीर;
• Higro tablet (हाइग्रो टैब्लॅट) -  कपिकच्छू, अश्वगन्धा, शिलाजतु, यशद;
• Imunie Gold tablet (इम्यूनी गोल्ड टैब्लॅट) - सुवर्ण, अश्वगन्धा, तुलसी, पिप्पली, गुडूची;
• Jyotishmati ghan tablet (ज्योतिष्मती घन टैब्लॅट);
• Kapikachhu ghan tablet (कपिकच्छू घन टैब्लॅट);
• Ashwagandha ghan tablet (अश्वगन्धा घन टैब्लॅट);
• Gandira ghan tablet (गण्डीर घन टैब्लॅट);
• Duralabha ghan tablet (दुरालभा घन टैब्लॅट)
• Bala ghan tablet (बला घन टैब्लॅट)।

DM US - @ayur.medicus
LIKE ❤️ SHARE ♻️ SUBSCRIBE ✅ COMMENTS 📝

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ